Home About Us Events Photo gallery Contact Us
 
   
     
पक्षियों को कैसे देखें  
 
 
 

पक्षी क्या हैं ?
पक्षी पंखोयुक्त दोपायें हैं जिनका शरीर नौकाकार, दंतविहीन चोंच तथा लोचदार गर्दन युक्त होता है। इनकी आंतरिक संरचना में विभिन्न विशेषताएँ जैसे-पाचन तंत्र तथा उत्सर्जन तंत्र का अधिक क्रियाशीलता होना, खोखली हड्डियों का होना, फेफड़ों में वायु कोष का होना, रूधिर में आॅक्सीजन की मात्रा का अधिक होना नेत्र तथा मस्तिष्क का सुविकसित होना, शरीर का भार कम करने के लिए अंगों की अनुपस्थिति आदि इन्हे उड़ने को अनुकूल बनाते है

 

पक्षी कैसे देखें ?
पक्षीयों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का अनुभव ही अलहदा होता है। पर कई बार कुछ छोटी-मोटी ग़लतियों की वजह से यह मजा किरकिरा हो जाता है।
आइए जानते हैं, कैसे हो जाती हैं ये छोटी-छोटी भूलें।


खास सामान - बर्ड वाॅचिंग के लिए जाते समय कुछ सामान अपने पास जरूर रखें।


दूरबीन - अपने पास दूरबीन भी रखें। पक्षी पेड़ की सबसे ऊंची डाल पर जा बैठते हैं, ऐसे में उनको अच्छी तरह से देख पाना थोड़ा मुश्किल होता है। पक्षियों को अच्छी तरह से देखने के लिए अपने पास दूरबीन जरूर रखें।


गाइड - उस खास क्षेत्र में जहां आप पक्षी देखने जा रहे हैं, वहां आने वाले कुछ खास पक्षियों के बारें में वहा पर निर्देशिका होती हैं। निर्देशिका को अपने साथ ले जाना न भूलें।


पक्षियों को देखना सुखद अनुभव होता है। और यदि उन्हें उनके प्राकृतिक वातावरण में देखा जाए, तो उसका आनंद भी कुछ और है। लेकिन आप सब एक बात तो जानते है कि पक्षी बड़े ही चैकाने है और असुरक्षित भी महसूस करते है। हमारी जरा सी हरकत से ये फर्रर्र .... हो जाते है। इन्हें इनके ही घर में देखने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए बनाते हे चेकलिस्ट -


ड्रेस हो उपयुक्त
जब भी आप पक्षी विहार या बर्ड वाॅचिंग को जाएं, तो ड्रेस को उनके मुताबित ही रखें। आप सोंच रहे होंगे, बर्ड वाॅचिंग के लिए भी ड्रेस कोड। हां, तो आप सही हैं। पक्षी चमकदार और भड़कीले रंगों के वस्त्र देखकर भड़क जाते है। बर्ड वाॅचिंग पर जाते समय आप खाकी या फिर हल्के रंग के कपड़े पहनें। इन रंगों के परिधान पहने होने की वजह से आप प्राकृतिक वातावरण मे छुप जाते हैं। पक्षी आपको देख नही सकते, पर आप उन्हें नजरों का धोखा देकर, छुपते-छुपाते उन्हे देख सकते है।


जूते न हों मिसफिट
वस्त्रों के चुनाव के बाद बात आती है फुटवेयर्स की। बर्ड वाॅचिंग पर जाते समय ज्यादा हील वाले या फिर आवाज करने वाले जूतों को पहन कर न जाएं। जूतों की आवाज से पक्षी उड़ जाते है। इससे आप कुछ अच्छे पक्षियों को देखने से वंचित रह सकते है।


बैगपैक करें
अपनी तैयारी भी जरूरी है। इसके लिए आप ‘अपना एक बैगपैक तैयार कीजिए। इस बैग में आप एक नोटबुक रखें। इस नोटबुक में आप जितने भी पक्षी देखें, उनकी डिटेल नोट कीजिए। इसके अलावा कुछ पेंसिल्स भी रखें। शार्पनर और ईरेजर भी उस बैग में रखें। इस बैग में एक बोतल पानी और कोई स्नैक्स रखें। पर स्नैक्स ऐसे हों, जिन्हे खाते वक़्त ज्यादा आवाज न हों।


शोर न करें
यदि आपके पास मोबाईल हो, तो उसे भी स्विच आॅफ कर दें। और ऐसे दोस्तों को भी न ले जाएं, जो बेहद बातूनी हों।

 
1) पक्षियों को कैसे देखें     2) जलीय पक्षी      3) पक्षियों के घोंसल     4) पक्षी संसार के कामगार      5) मीठी बोलियां      6) पर्यावरण की स्वच्छता का प्रतीकः गिद्ध
 
 

Powered By : Bit-7 Informatics